Pages

Tuesday, December 18, 2007

लता मंगेशकर - मेरी आवाज़ ही पहचान है.......



दोस्तो,


बहुत दिनों से आपसे बातें करने का मन हो रहा था। आज मैंने सोचा कि बात की शुरुआत कैसे की जाये। तभी लता जी के गाने रेडियो पर बजने लगे । मुझे लगा क्यों न आज फिर मैं एक पोडकास्ट आपके लिए पेश करूं वो भी लता जी के बारे में।


खोजबीन
शुरू की मैंने। मुझे अमीन साहब की आवाज़ बहुत ही पसंद है और मैं उनकी आवाज़ में कुछ साक्षात्कार सुनवा भी चुका हूँ। आज मुझे मिल गया उनके द्वारा प्रस्तुत किया गया कार्यक्रम। इसमें उन्होने लता जी के बारे में खूब बातें की हैं। अलग अलग समय में उनके द्वारा लता जी के साक्षात्कारों का अद्भुत संकलन है इस कार्यक्रम में। ये कार्यक्रम है " सितारों की महफ़िल"


इस कार्यक्रम में अमीन साहब के द्वारा लिया गया लता जी का पहला interview भी है। आप सुने इस पहले interview को भी और पूरे कार्यक्रम को भी। हो सकता है कि आपमें से कईयों ने इस प्रोग्राम को रेडियो पर भी सुना होगा और कईयों नें अपना तकनीकी दिमाग लगा कर नेट पर भी सुना होगा। पर आज मेरे साथ महसूस कीजिए उस खनकती, सुरमई,दूधिया आवाज़ को जिसने सदियों से हमे अपना मुरीद बनाया हुआ है। महसूस कीजिए उस सरलता को जिसकी सादगी को हम सब सलाम करते हैं। जो हमारी पीढ़ी और आने वाली नस्लों के और गायक गायिकाओं के लिए सरस्वती समान हैं।


तो बहनो और भाइयो , आइये सुनते हैं उस रस बरसाती आवाज़ को जिसका नाम है लता मंगेशकर ......







Sitaron Ki Mehefil...

3 comments:

rajendra said...

Thanks for a nostalgic piece. we love it. Please keep it up.

Lavanyam - Antarman said...

बेहतरीन प्रस्तुति - सुनकर बहुत प्रसन्नता हुई --

इसे सुनवाने का शुक्रिया अजित जी ...

सागर नाहर said...

लता जी के अलावा कई अन्य कलाकारों के साक्षात्कार मेरे पास है जैसे प्रेम धवन, सज्जाद हुसैन ( मुस्तफा हुसैन), मुकेश, मुबारक बेगम आदि । परन्तु मुझे लगता है कि उन्हें चिट्ठे पर लगाने से कॉपीराईट का उल्लंघन होगा सो मैने नहीं लगाये।